फैक्ट चेक: केंद्र सरकार 50 से 85 उम्र के नागरिकों को देगी मुफ्त स्वास्थ्य बीमा की सुविधा? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

  • फ्री स्वास्थ्य बीमा से जुड़ा पोस्ट वायरल
  • दावा - 50 से 85 उम्र के नागरिकों को मिलेगा मुफ्त स्वास्थ्य बीमा
  • जानिए वायरल दावे की सच्चाई

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-24 13:44 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी नौकरी और योजनाओं से जुड़े पोस्ट्स सोशल मीडिया पर अक्सर वायरल होते रहते हैं। इन योजनाओं के जरिए कई चैनल्स और वेबसाइट अपनी रीच बढ़ाने की कोशिश करते हैं। सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए सोशल मीडिया यूजर्स को रजिस्ट्रेशन करने के लिए किया जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो पर्सनल जानकारियां जुटाने के लिए यूजर्स को इस तरह से ठगा जाता है। साइबर एक्सपर्ट्स इस तरह के लिंक पर क्लिक नहीं करने की सलाह देते हैं। सरकारी वेबसाइट्स के फीचर्स, सरकारी योजना और रोजगार को लेकर कई फेक अकाउंट्स बनाकर यूजर्स से ठगी भी की जाती है।

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसकी पड़ताल की है। एजेंसी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर बताया, 'स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय 50–85 वर्ष की आयु के वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगा।' एजेंसी ने इस दावे को फर्जी करार दिया है। पीआईबी ने बताया कि परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से ऐसी कोई भी योजना शुरू नहीं की गई है। एजेंसी ने सही जानकारी के लिए परिवार कल्याण मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करने की सलाह दी है।

Full View


ऐसे करायें फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Tags:    

Similar News